Shakuntal Devi a Human Computer

ह्यूमन कंप्यूटर शकुंतला देवी - Human Computer Shakuntala Devi

कोरोना वायरस की वजाह से देश भर के सिनेमा हॉल बंद है उसके चलते बहुत सी मूवीज OTT Platform पर रिलीज हो रही है। Gabo Sitabo की सफ़लता के बाद Vidya Balan स्टारर Shakuntal Devi 31st जुलाई को Amazon Prime पर रिलीज़ हुई. जैसे की आप सब जानते है की ये एक बायोग्राफिकल मूवी है जो की शकुंतला देवी के जीवन पर आधारित है. यह एक बेटी की माँ से लड़ाई की कहानी है मूवी मे दिखाया गया है की वो कैसे अपने मैथ के टैलेंट से पूरी दुनिआ पर अपनी कैलकुलेशन का जादू भिखेरती है और इसके चलते वो कैसे अपने घर परिवार से दूर हो जाती है.

शकुंतला देवी मूवी रेटिंग:- 3 स्टार

क्या है शकुंतला देवी की कहानी?

यह एक बेटी से माँ की लड़ाई की कहानी है. इसकी शुरुआत शकुंतला के बचपन से होती है जहा वो खेलते-खेलते अपने एक भईया के गणित का सवाल चुटकियो मे हल कर देती है. जब ये बात शकुंतला के पिता को पता चलती है तो वो उसे अलग-अलग स्कूलो मे शो के लिए ले जाता है जिससे उनके घर का खर्चा चलता है शो मे जाते जाते शकुंतला स्कूल मे पड़ने की इच्छा जताती है तो उसके पिता बोलते के की तुझे स्कूल की क्या जरूरत है तो खुद एक स्कूल है. वही एक दिन उसकी बहन शारदा जो की व्हील चेयर पर है उसकी मौत हो जाती है तब शकुंतला अपनी माँ से पूछती है की उसके कामये होए पैसो से क्यों नहीं बचाया उसे तो उसके पिता बोलते है की अगर जाने वाले को बचने के लिए पैसे लगाए तो बाकियो का क्या होगा ये बात सुन कर जब शकुंतला की माँ कुछ नहीं बोलती तो वो उसे चिड़ने लगती है और अपनी माँ जैसी कभी नहीं बनना चाहती.

अब शकुंतला बड़ी हो चुकी है और जगह-जगह शो करती है. एक दिन अनजाने मे एक हादसा हो जाता है जिस से बचने और पैसे कमाने के लिए वो लंदन चली जाती है जहा उसे कोई भी मैथ शो करने की पेर्मिशन नहीं देता. जब उसे कुछ समझ नहीं आता तो एक दिन वो खुद रॉयल मैथमेटिकल सोसाइटी मे चली जाती है जहा उसकी प्रतिभा से जेवियर जिस का J साइलेंट है वो शकुंतला से बहुत इम्प्रेस होता है और उसकी प्रतिभा को निखारने का काम करता है जैसे बोली, कपड़े अदि.| अब शकुंतला जगह-जगह शो करती है पर एक दिन जब BBC न्यूज़ चॅनेल उसे बुलाता है तो उसके हिसाब से शकुंतला एक सवाल का जवाब गलत देती है पर शकुंतला के हिसाब से कंप्यूटर गलत है क्युकी वो कभी गलत नहीं होती पर BBC वाले नहीं मानते पर जो दर्शक उस शो को सुन रहे थे वो सब ये चाहते हे की सवाल की जांच हो और जब जांच होती है तो शकुंतला सही साबित होती है उस दिन के बाद से शकुंतला को नया नाम मिलता है ह्यूमन कंप्यूटर(Human Computer). 

अब शकुंतला के जीवन से जेवियर वापिस अपने देश स्पेन वापस चला जाता है उसके बाद उसकी मुलाकात परितोष(Jishu Sengupta) से होती है जो IAS है कोलकाता मे. उन दोनों की शादी हो जाती है और उनको एक बेटी होती है अनुपमा(Sanya Malhotra). अनुपमा के पैदा होने के कुछ दिन बात से वो वापस शो करना शुरू कर देती है पर शो करते करते उसे लगता है की वो अपनी बेटी से दूर हो गई है. अब वो अपने पति से अलग बेटी के साथ लंदन मे रह रही है और साथ ही साथ अब शकुंतला अस्त्रोलोगेर बन चुकी है पर अनुपमा को अपने पिता की याद अति है और वो अपनी माँ से अलग रहने चाहती है.

अब अनुपमा बड़ी हो गई है और उसकी शादी अजय(अमित साध) से हो जाती है लेकिन अनुपमा अब अपनी माँ से और मैथ से नफरत करती है और वो कभी माँ भी नहीं बनना चाहती. कहानी अपने अंतिम चरण मे जा चुकी है जहा माँ बेटी मे सुलह होती है की नहीं और वो माँ बनती है की नहीं ये सब जाने के लिए मे आप को मूवी देखने की सलाह जरूर दूँगा पर आप इसे आराम से देख सकते है बिना किसी जल्दबाजी के.

Shakuntala Devi Movie Download Amazon Prime

शकुंतला देवी स्टार कास्ट(Shakuntala Devi Star Cast)

  • Vidya Balan Shakuntala Devi

    Vidya Balan (Shakuntala Devi)

  • Sanya Malhotra

    Sanya Malhotra (Anupama Banerjee)

  • Amit Sadh

    Amit Sadh (Ajay)

  • Jisshu Sengupta

    Jisshu Sengupta

  • Prakash Belawadi

    Prakash Belawadi (Shakuntala's Father)

  • Luca Calvani

Shakuntala Devi IMDB Rating: 6.5

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *