कोरोना वायरस(कोविड -19) से कैसे बचे व इम्यूनिटी को कैसे बढ़ाये

कोरोना वायरस(कोविद-19) से कैसे बजे? यह एक ऐसा वायरस है जो की इंसानो पर थोप दिया गया है इससे मेरा मतलब ये है की यह वायरस नेचुरल नहीं है ये किसी शैतानी दिमाग का नतीजा है और आप लोग समझ भी गए होंगे कि मेरा इशारा किस तरफ है.(अगर आप का जवाब चीन है तो – सही पकड़े है 😂🤣). इसी के साथ मे आप को कहना चाहूंगा की आत्मनिर्भर बने और हो सके तो चीन के प्रोडक्ट्स का बहिस्कार करे.

कोरोना वायरस हेल्प लाइन और टूल फ्री नंबर:- 1075, 011-23978046

कोरोना वायरस से बचने और फैलने से रोकने के नियम.

इस वायरस से बचने का सिर्फ एक ही उपाए है और वो है वैक्सीन(💉) जिस को बनाने मे हर कोई लगा हुआ है पर अभी तक कोई सफल नहीं हो पाया. तब तक के लिए आप अपनी सरकार की सुने और उनके दिए गए नियमो का पालन करे।

  • hand wash

    हाथो को समय समय पर साबुन से धोए

  • अपने हातो को बिना धोए महू से न लगाए

  • sanitize your hands

    खाने से पहले अपने हातो को सेनेटाइज़ करना न भूले

  • आपस मे कम से कम 1 मीटर का फासला रखे

  • mask

    अपने चेहरे को मास्क से ढक कर रहे

  • cough

    छीकते व खासते समय अपने मुँह को ढक कर रखे

  • dustbin

    यूज़ करे हुए टिशू पेपर को कूड़े दान मे जरूर डाले

कोरोना से जुडी जानकारी के लिये निचे दी गई वेबसाइट पर जाये

  1. https://www.mohfw.gov.in/
  2. https://www.covid19india.org/

इम्युनिटी को कैसे बढ़ाये

इम्युनिटी क्या है? बहुत ही सीधे शब्दों मे कहा जाए तो डिफेन्स सिस्टम यह आपके शरीर को बीमारियों व वायरस से दूर रखता है जैसे सर्दी, खासी, बोखार व अदि.

जरुरी सुचना:- विटामिन C इम्यून सिस्टम को बढ़ाने मे सबसे ज्यादा मददगार साबित होता है पर ज्यादा मात्रा मे लेने से पथरी भी हो सकती है. डॉक्टर की सलाह के बिना विटामिन c का ज्यादा सेवन न करे|

नेचुरल तरीके से इम्यून सिस्टम को कैसे स्ट्रांग करे.

आप ने बहुत से लोगो से व अपने बुजुर्गो से सुना होगा की वो कभी बीमार नहीं पड़े इस का सीधा सा यह मतलब ये है की उन का इम्युनिटी सिस्टम बुहत ताकतवर है जो की इन बिमारिओ को पास भी नहीं आने देता.

इम्युनिटी को कैसे बढ़ाये

अश्वगंधा – नेचुरल तरीके से इम्यून सिस्टम को तेजी से बढ़ाने मे कारगर. आप इस को गर्म पानी व दूध मे ले सकते है.

हल्दी – इस्से सुनते ही आप को अपना बचपन जरूर याद आया होगा जब चोट लगने पर आप की माँ दूध मे हल्दी मिला कर पिलाती थी तो कुछ ही दिनों मे आपकी चोट ठीक हो जाती. ठीक वैसे ही आप को इसका सेवन करना है पर सोने से 1 घंट पहले.

अमला – इम्युनिटी को बढ़ाने के लिये जो विटामिन सबसे जरूरी होता है वो है विटामिन C और अमला मे ये बहुत मात्रा मे होता है आप इसका सेवन मुरब्बा व जूस की तरह कर सकते है.

क्या न करे – जितना हो सके शराब, बीड़ी, तम्बाकू, चिकना खाना व इत्यादि ये दूर रहे. यह आप के इम्यून सिस्टम को कमजोर ही नहीं ख़राब भी करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *